जानिए दुनिया की 3 अनसुलझी पहेलियां जो आज तक अनसुलझी है

0
241

इस संसार में अनेक ऐसी चीज है जिसके बारे में आज तक रहस्य बना हुआ है! जो की वैज्ञानिकों विद्वानों और उन चीजों में रिसर्च कर रहे लोगों की लाख कोशिशों के बावजूद भी आज तक अनसुलझे हैं! इन अनसुलझे रहस्य में दुनिया की कई ऐसी चीजें हैं जिसमें से फैस्टोस डिस्क की रहस्यमयी कहानी का क्या राज है? लंदन के उस 18वीं सदी के स्मारक के पीछे की सच्चाई क्या है? कोड के पीछे की गुत्थी क्या है! इन राशियों को लेकर कितने सालों से चर्चा हो रही है! लेकिन अभी तक इन रहस्यमई पहेलियों से पर्दा नहीं उठ सका है! दोस्तों हम आपको इस लेख से दुनिया के 3 ऐसे उन अनसुलझी पहलुओं के बारे में बताएंगे जो आज तक अनसुलझी है!

वॉयनिच मैन्युस्क्रिप्ट

अमेरिकी पुरातात्विक पुस्तक विक्रेता विल्फ्रिड एम वॉयनिच के द्वारा इस पुस्तक का अधिग्रहण किया गया था! पोलिश मूल के अमेरिकी पुरातात्विक पुस्तक विक्रेता थे! विल्फ्रिड एम वॉयनिच के द्वारा अधिग्रहण की गई पुस्तक वॉयनिच मैन्युस्क्रिप्ट पूरे 240 पन्ने की किताब है! इस किताब में ऐसी भाषा में स्कूल तक का इस्तेमाल किया है!जिसे शायद ही कोई पढ़ पाए! जैसा कि आप तस्वीर में देख चुके हैं! इस किताब को रंग बिरंगी कलाकृति एवं अजीबोगरीब रेखाओं से भरी पड़ी है! इस किताब में जिस तरह के पौधों के बारे में बताया गया है! वह शायद ही इस धरती पर देखने को मिले! यह किताब 1404-1438 के बीच लिखी गई है! और यह भी पता नहीं चल पाया है यह किताब किसने लिखी है! यह पुस्तक दुनिया की रहस्यमई हस्तलिखित ग्रंथ के तौर पर जानी जाती है!

बुर्काऔरतधारी

यह रहस्यमई बात अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या से जुड़ी हुई है! अगर दुनिया की अनसुलझी पहेलियों के बारे में बात हो रही है तो यह दुनिया की ऐसी पहली है जो आज तक नहीं सुझाई गई है! अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या बुर्काधारी औरत से जुड़ी हुई है! अमेरिका में जब एफ बी आई केनेडी की हत्या का केस देख रही थी! तब उनको इस केस से रिलेटेड एक वीडियो देखनी पड़ी जिसमें एक बुर्काधारी औरत नजर आई! जिसने अपने सर पर कपड़ा बांध रखा था और वह औरत कैमरे से वीडियो शूट कर रही थी! एफ बी आई इस इस औरत को ढूंढने में विफल रही थी! और एफ बी आई की तरफ से इस महिला को यह अपील की गई थी कि वह उस वीडियो को एफ बी आई तक पहुंचा दें

वाउ सिग्नल

1977 में एलियंस के द्वारा जानबूझकर पृथ्वी पर भेजे गए वाउ सिग्नल यह रहस्यमई पहली आजतक अनसुलझी पहेली है! एसईटीआई वॉलेंटियर जेरी एहमन पहले शख्स बने जिन्हें दूसरी दुनिया से जानबूझकर भेजा गया सिग्नल प्राप्त हुए! एहमन को यह सिनल 72 सेकंड तक प्राप्त होते रहे! जब इस मामले की छानबीन की गई तो पता लगा यह सिग्नल अंतरिक्ष के ताउ सैगिटैरी तारे के पास से आई थी! आपको बता दें कि ये तारा 120 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है! जहां दूर-दूर तक किसी भी मानव के होने की गुंजाइश नहीं है! यह दुनिया की सबसे अनसुलझी पहेली है!

________

timesnewshub.in

©timesnewshub

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here