IAS बनने वाले सुमित ने 9 साल मिस्त्री का काम करते हुए की थी तैयारी

0
448
सुमित विश्वकर्मा ने UPSC में हासिल की 53वीं रैंक
सुमित विश्वकर्मा ने UPSC में हासिल की 53वीं रैंक

IAS बनने वाले सुमित ने 9 साल मिस्त्री का काम करते हुए की थी तैयारी

sumit
sumit

IAS,IPS और IFS जैसे पदों की तैयारी करने के लिए लोगों को बहुत सारी मेहनत की जरूरत पड़ती है! दोस्तों आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसने आईएएस की परीक्षा पास करने से पहले 9 साल राजमिस्त्री का काम कर जीवन व्यतीत किया है! शुक्रवार को यूपीएससी का रिजल्ट आने के बाद बहुत सारे लोगों की सक्सेस स्टोरी शेयर हो रही है! जिसमें से सुमित विश्वकर्मा का भी एक नाम है! उनकी 53 रैंकिंग आई है! सुमित की इस सक्सेस स्टोरी को जानकर आप भी उनकी तारीफ करते नहीं थकेंगे!

sumit-1
sumit-1

सुमित विश्वकर्मा एक बेहद गरीब परिवार से नाता रखते हैं! सुमित मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं! मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के घंसौर तहसील में उनका एक छोटा सा गांव है! सुमित का गांव इतना छोटा सा है कि वहां पर रोजगार का कोई भी साधन नहीं है! रोजगार का साधन ना होने के कारण उनकी माताजी शशि विश्वकर्मा और उनके पिताजी कृष्ण कुमार विश्वकर्मा जबलपुर आकर रहने लगे! जबलपुर आकर उनके पिताजी ने राजमिस्त्री का काम करना शुरू कर दिया!

वहीं सुमित ने थोड़े दिन तक प्राइवेट स्कूल में जॉब! घर की पर्सनल प्रॉब्लम की वजह से वह स्कूल में पढ़ाने नहीं जा पा रहा था! इसकी वजह से उसने वह जॉब छोड़ दी और अपने पिताजी के साथ 10 साल तक राज मिस्त्री का काम किया! काम को अपना धर्म और सरकारी जॉब पाने के अपने जुनून को दोनों को बरकरार रखा और उन्होंने 10 साल तक लगातार राजमिस्त्री का काम किया और 9 साल तक यूपीएससी की पढ़ाई की तैयारी की!

sumit-2
sumit-2

भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक सुमित विश्वकर्मा अपनी आईएएस की तैयारी के लिए रात के 2 बजे तक पढ़ते थे! 29 साल के सुमित की पत्नी रश्मि विश्वकर्मा को इस बात पर यकीन नहीं हो पा रहा! सुमित विश्वकर्मा के बड़े भाई भी हैं जिनका नाम मनीष विश्वकर्मा है! जो सुमित को हमेशा पढ़ाई के लिए मोटिवेट करते रहते थे! सुमित विश्वकर्मा को हमारी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here