अमरीश पुरी की 87वी जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद: हिंदी फिल्म जगत में मोगैंबो के नाम से मशहूर अमरीश पुरी जी की आज जयंती है! सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर अमरीश पुरी जी को याद किया! अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब राज्य के जालंधर में हुआ था! अमरीश पुरी ने हिंदी फिल्म जगत में सबसे बड़ी फिल्मों में कार्य किया है! शाहरूख खान की सबसे बड़ी हिट फिल्म डीडीएलजे “दिलवाले दुनिया ले जायेंगे” में उन्होंने बाबूजी का किरदार निभाया था! वैसे तो अमरीश पूरी अपने नेगेटिव रोल के लिए हिंदी फिल्म जगत में जाने जाते थे!

अमरीश पुरी की 87वी जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
अमरीश पुरी की 87वी जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

1987 में बनी अनिल कपूर की मिस्टर इंडिया में अमरीश पुरी ने मोगेंबो का किरदार निभाया था! इस फिल्म में अमरीश पुरी ने नेगेटिव किरदार निभाया! मिस्टर इंडिया फिल्म में अमरीश पुरी का डायलॉग “मोगेंबो खुश हुआ” हिंदी फिल्म जगत में बेहद ही ज्यादा फेमस हुआ था!

अमरीश पुरी की 87वी जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद
अमरीश पुरी की 87वी जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

मोटा चश्मा और सफेद लंबी दाढ़ी, अमिताभ बच्चन को पहचानना हुआ मुश्किल…फोटो देखें

बॉलीवुड में आने से पहले अमरीश पुरी के दो भाई चमन पुरी और मदन पुरी बॉलीवुड जगत में पहले से अपना सिक्का जमा चुके थे! अपने दोनों भाइयों को फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए देख अमरीश पुरी ने भी फिल्मों में काम करने की सोची! फिल्मों में किसी कारणवश उनको सिलेक्ट नहीं किया गया! हालांकि फिर भी वहां थिएटर से जुड़े रहे! अमरीश पुरी ने काफी लंबे समय तक ईएसआईसी(ESIC) में काम करने के बाद बॉलीवुड में एंट्री ली! और लगभग 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया!

अमरीश पुरी का निधन 12 जनवरी 2005 को 72 साल की उम्र में हो गया था! वे माइलोडीस्प्लास्ट‍िक सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here