स्नेक आइलैंड

दुनिया के हर देश की सरकार ने कुछ स्थानों पर जाने पर प्रतिबन्ध लगा रखा है! अगर कोई इंसान उन प्रतिबन्धित स्थानों पर जाता है तो सरकार उस इंसान को क़ानूनी रूप से दण्डित करती है! आईये आज हम आपको उन 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है! जहा इंसान का जाना मना है!

1- स्नेक आइलैंड

स्नेक आइलैंड
स्नेक आइलैंड

ब्राजील में एक ऐसा आयरलैंड है जहा पर सांपो का बसेरा है! इस आयरलैंड का नाम Ilha de Queimada Grande है! इस आयरलैंड पर कोई इंसान नहीं रहता है बस सांप ही सांप है! जिसकी वजह से इसे स्नेक आयरलैंड कहते है! ब्राजील शहर के साओ पोलो शहर से 93 मील दूर Snak Irland पर किसी भी इंसान को जाने पर प्रतिबन्ध है! इस आयरलैंड पर हर वर्ग मीटर 2 से 5 सांप पाये जाते है!

2- एरिया 51 (अमेरिका)

Area-51-US
Area-51-US

एरिया 51 अमेरिका के लॉस वेगास शहर से 83 मील उत्तर पश्चिम में स्थित है! यह जगह अमेरिका के लोगो के लिए और पुरे वर्ल्ड के लिए एक रहस्य है! ऐसा माना जाता है कि इस जगह पर यूएफओ क्रैश हुआ था! कई कारणों की वजह से इस जगह पे लोगो का जाना प्रतिबन्ध है!

3- नॉर्थ सेंटिनल आइलैंड (हिन्द महासागर)

North Sentinel Island
North Sentinel Island

भारत के अंडमान-निकोबार में स्थित North Sentinel Island एक बेहद ही खतरनाक जगह है! जहा पे कोई भी नागरिक कभी नहीं जाना चाहेगा! नार्थ सेंटिनल आयरलैंड पे एक ऐसी जन जाति रहती है जो मानव रहित दुनिया से बिलकुल अलग है! ये जन जाति बाहरी लोगो को अपने आयरलैंड के आस पास भी भटकने भी नहीं देती है! और अगर ऐसा कोई करता भी है तो वे उसे जान से मार डालते है! और सरकार ने भी इस आयरलैंड पे जाने पर प्रतिबन्ध लगा रखा है!

4-लस्केक गुफाएं (फ़्रांस)

लस्केक गुफाएं (फ़्रांस)
लस्केक गुफाएं (फ़्रांस)

समय के साथ साथ सब कुछ बदल जाता है एक समय था जब फ्रांस के लोग लस्केक गुफाएं में छूटी मानाने आते थे! लोगो के यहां आने से कलाकृत्यों को नुक्सान होने लगा! जिसके चलते लोगो के लिए यहां पे जाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया!

ये भी पढ़े: जानिए दुनिया की 3 अनसुलझी पहेलियां जो आज तक अनसुलझी है

5-पोवेग्लिया (इटली)

Poveglia
Poveglia

Venice and Lido के बीच बसे इस आयरलैंड को भूतो का बसेरा कहा जाता है! दरअसल यहां पे बीमार मरीजों को लाया जाता था और यही पे छोड़दिया जाता था! एक बार इस irland पे एक साथ 1 लाख 60 हजार से ज्यादा मरीजों को ज़िन्दाआग में जला दिया गया था! तब से यह भूतो की जगह मानी जाने लगी! आम लोगो का यहां जाना मना है !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here